Close

    पेपर बुक हेतु पेजिनेशन प्रोग्राम

    • प्रत्येक याचिका, अपील या आवेदन में निरंतर पृष्ठ -संख्या की आवश्यकता होती है। न्यायालय पत्रावली पर न्यायिक कारवाही के प्रक्रम में दायर दस्तावेज जैसे कि उत्तर, काउंटर हलफनामा, रिजोइंडर इत्यादि को पहले से ही दायर दस्तावेजों/वादों की पृष्ठ -संख्या की निरंतरता में  पृष्ठांकित किया जाना आवश्यक है, ताकि संबंधित कागजात को इंडेक्स एवं पृष्ठ -संख्या की मदद से फाइल में आसानी से ढूंढा जा सके।
    • विभिन्न पक्षकारों  द्वारा पत्रावली पर पूर्व में प्रस्तुत पृष्ठ -संख्या ककी जानकारी प्राप्त करने में आ रही कठिनाई को दूर करने के लिए, पेपर बुक में अंतिम पृष्ठ -संख्या को दर्शाने वाला एक कंप्यूटर प्रोग्राम विकसित किया गया था। यह कंप्यूटर प्रोग्राम राजस्थान उच्च न्यायालय की वेब साइट पर याचिका / अपील के अंतिम पृष्ठ संख्या को प्रदर्शित करता है एवं उस  पृष्ठ -संख्या की जानकारी भी देता है जिससे  नवीन दस्तावेज की पृष्ठ -संख्या शुरू होनी चाहिए।
    • दस्तावेज़ प्रस्तुति से पूर्व अधिवक्ता अथवा पक्ष्कार वेबसाइट पर जाकर उपलब्ध पृष्ठ -संख्या की जांच कर नई याचिका दायर कर सकते है। यदि पृष्ठ -संख्या में कोई त्रुटि होती है तो सम्बंधित लिपिक अविलम उक्त त्रुटि का सुधर करवा सकता है।  प्रत्येक मामले में पृष्ठ -संख्या को वास्तविक समय में अपडेट किया जाता है।
    • किसी भी उच्च न्यायालय में यह अपनी तरह का पहला कंप्यूटर प्रोग्राम है। इस कंप्यूटर प्रोग्राम को बेस्ट प्रैक्टिस के अंतर्गत  सभी उच्च न्यायालयों के साथ साझा भी किया गया है।