Close

    ई-कोर्ट परियोजनाओं की वस्तुस्थितिः-

    सभी परिसरों में कम्प्यूटर सर्वर कक्ष का निर्माण/स्थल की तैयारी:-प्रत्येक अधीनस्थ न्यायालय परिसर में सर्वर और अन्य संबंधित आईसीटी उपकरण (कंप्यूटर सर्वर रूम / सीएसआर) रखने के लिए एक निर्दिष्ट क्षेत्र स्थापित किया गया है। यह न्यायिक सेवा केंद्र के रूप में भी कार्य करता है। न्यायालय परिसर में विभिन्न सेवाओं जैसे केस फाइलिंग, स्थिति पूछताछ आदि के प्रावधान के लिए एक नागरिक सेवा इंटरफ़ेस काउंटर है। स्थल (साइट) तैयार करने के लिए 30 नए न्यायालय स्थानों और 5 मौजूदा न्यायालय स्थानों को निधि प्रदान की जाती है।

    • वर्तमान में बिहार में 79 स्थान (37 जिला न्यायालय और 42  अनुमंडल न्यायालय) हैं जहां अदालतें चल रही है।
    • 79 स्थानों में से 69 स्थानों पर स्थल (साइट) की तैयारी पूरी कर ली गई है।
    • न्यायालय परिसरों के संदर्भ में:- 90 न्यायालय परिसरों में से 80 न्यायालय परिसरों में स्थल तैयार करने का कार्य पूरा कर लिया गया है

    नए न्यायालय परिसरों में LAN (लोकल एरिया नेटवर्क) की स्थापना और मौजूदा LAN अवसंरचना का उन्नयन: – पहले केवल 41 स्थान ईकोर्ट परियोजना चरण– I के अंतर्गत आते थे, लेकिन अब इसे 37 जिला न्यायालयों और 42 उपमंडल न्यायालयों सहित 79 स्थानों तक बढ़ा दिया गया है।

    • 37 जिलों और 18 अनुमंडल न्यायालयों में लैन स्थापित किया गया है।
    • न्यायालय कक्षों के संदर्भ में: – स्वीकृत न्यायालय कक्ष – 1338
    • लैन स्थापित (निष्क्रिय और सक्रिय घटक) – 1352 कोर्ट

    कंप्यूटर सर्वर का प्रावधान:- 75 स्थानों के लिए 150 कंप्यूटर सर्वर का क्रय आदेश जारी किया गया था और इसे चरण– II के तहत सभी स्थानों पर वितरित और स्थापित किया गया है।

    (150 यूनिट टावर सर्वर बचाए गए फंड (सेव्ड फंड) से खरीदा गया है जो इस उद्देश्य हेतु विनियोग के लिए स्वीकृत है, और सैन सर्वर राज्य सरकार के फंड से खरीदा गया है। इसके अलावा, बाकी सर्वरों की खरीद के मामले को इस अदालत की माननीय कंप्यूटर समिति के समक्ष विचारार्थ भेजा जाएगा।

    सीआईएस सॉफ्टवेयर:- वर्तमान में, बिहार के 37 जिला न्यायालयों और 42 अनुमंडल न्यायालयों को सीआईएस 3.2 स्थापना के संदर्भ में कम्प्यूटरीकृत किया गया है।

    डेस्कटॉप कंप्यूटर, यूपीएस और प्रिंटर का प्रावधान: – डेस्कटॉप कंप्यूटर की 4924 इकाइयां, डेस्कटॉप कंप्यूटर के लिए यूपीएस 600 वीए की 3276 इकाइयां और प्रिंटर की 1025 इकाइयां बिहार के अधीनस्थ न्यायालयों को प्रदान की गई हैं और सभी उपकरण स्थापित हैं और ईकोर्ट के काम की दिनप्रतिदिन की प्रगति के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए इनका उपयोग किया जा रहा है।

    न्यायिक अधिकारियों के लैपटॉप के लिए वार्षिक रख-रखाव अनुबंध (एएमसी) :- न्यायिक अधिकारियों के लैपटॉप की मरम्मत/रखरखाव के लिए एजेंसी को वार्षिक रखरखाव अनुबंध दिया गया है जो उन्हें वर्ष 2015 में दिया गया था।

    कनेक्टिविटी का प्रावधान, बिहार के जिला न्यायालयों में वाइड एरिया नेटवर्क कार्यान्वयन की स्थिति और एनजेडीजी पर डेटा: – पहले, वीपीएनओबीबी कनेक्टिविटी केवल 37 स्थानों पर उपलब्ध था जिसे 2 और स्थानों तक बढ़ा दिया गया है, इसलिए कुल 39 स्थान जुड़े हुए हैं। WAN कनेक्टिविटी को बीएसएनएल द्वारा न्याय विभाग (डीओजे), नई दिल्ली के आदेश से लागू किया जाना है, जिसके लिए 77 स्थानों की पहचान की गई है और 77 स्थानों पर WAN को भी चालू किया गया है। इसके अलावा, वैन कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए सोनपुर (छपरा में सारण) को जोड़ने के लिए डीओजे, नई दिल्ली को एक अनुरोध भेजा गया है।

    • वर्तमान में सी आई एस डेटा के सभी 79 स्थानों (जिसमें 37 जिला न्यायालय एवं 42 अनुमंडल न्यायालय है)को एन जे डी जी (राष्ट्ीय न्यायिक डेटा ग्रिड)(replicate)पर प्रतिवलित किया जाता है।
    • 76 स्थानों पर वादकर्ताओं एवं अधिवक्ताओं के लिए एस एम एस पुस सर्विस को कार्यात्मक बनाया गया है।

    आधिकारिक वेबसाइट पर जिला न्यायालय की जानकारी: – सभी जिला न्यायालय की वेबसाइट को Drupal संस्करण 6 से Drupal संस्करण 7.59 में माइग्रेट कर दिया गया है। यह अन्य लोगों को जिला अदालतों की जानकारी जैसे न्यायिक अधिकारी का नाम, संपर्क नंबर, भर्ती विवरण, नोटिस, निविदा विवरण, छुट्टी पर न्यायाधीश और अन्य प्रासंगिक जानकारी को पूरा करने में सक्षम करेगा।

    प्रत्येक न्यायालय परिसर में सूचना कियोस्क:- नीति दस्तावेज में सभी न्यायालय परिसरों में टच स्क्रीन कियोस्क स्थापित करने का प्रस्ताव है। ये कियोस्क अदालत के अधिकारियों से संपर्क किए बिना वादियों को केस स्टेटस और दैनिक ऑर्डर शीट जैसी सेवाएं प्रदान करेंगे। सभी 37 जिला न्यायालयों को कियोस्क मशीन की आपूर्ति कर दी गई है और शिवहर को छोड़कर सभी न्यायाधीशों में स्थापना का कार्य पूरा कर लिया गया है।

    बिहार के अधीनस्थ न्यायालयों में प्रत्येक न्यायालय में डिस्प्ले बोर्ड:- नीति दस्तावेज में बिहार के अधीनस्थ न्यायालयों में डिस्प्ले बोर्ड स्क्रीन (मॉनिटर) की स्थापना का प्रस्ताव है। ये डिस्प्ले बोर्ड न्यायिक अधिकारी की अदालतों में चल रहे मामले की स्थिति जैसी सेवाएं प्रदान करेंगे जैसे कि उस समय कौन सा मामला न्यायिक अधिकारी द्वारा सुना जा रहा है, मामलों को आगे सुने जाने का आदेश पारित कर रहा है और आने वाले मामलों के संबंध में तदनुसार अतिरिक्त मॉनिटर और थीन क्लाइंट मशीन के साथ डिस्प्ले बोर्ड की आपूर्ति की जाती है। सभी 1025 न्यायालयों और सभी 75 स्थानों पर उनकी स्थापना का कार्य पूरा कर लिया गया है।

    आईसीटी उपकरणों के लिए पावर बैकअप का प्रावधान:- आईसीटी उपकरणों की स्थिरता और सुरक्षा के लिए हमें पावर बैकअप की आवश्यकता है जिसके लिए सभी 75 स्थानों पर डीजी सेट और नेटवर्क रूम के लिए 2kva ऑनलाइन यूपीएस प्रदान किया गया है।

    इसके अलावा 75 स्थानों पर डीजी सेट की स्थापना का कार्य पूरा कर लिया गया है और सभी 75 स्थानों पर नेटवर्क रूम के लिए 2kva ऑनलाइन यूपीएस की स्थापना भी पूरी कर ली गई है।

    क्षमता निर्माण हेतु न्यायाधीशों और अदालत के कर्मचारियों के लिए आईसीटी प्रशिक्षण:- न्यायिक अधिकारियों और अदालत के कर्मचारियों को आईसीटी प्रशिक्षण देने की योजना बनाई गई थी ताकि उन्हें आईसीटी उपकरणों के उपयोग से परिचित और कुशल बनाया जा सके, जो नियमित अंतराल पर चल रहा है। चूंकि परिवर्तन प्रबंधन अभ्यास के एक भाग रुप में न्यायिक अधिकारियों को UBUNTU-Linux OS के उपयोग में प्रशिक्षित किया गया है और कोर्ट स्टाफ को CIS सॉफ्टवेयर में भी प्रशिक्षित किया गया है, बिहार न्यायिक अकादमी ने इस तरह के क्षमता निर्माण के लिए न्यायिक अधिकारियों, न्यायालय कर्मचारियों, डीएसए, सिस्टम अधिकारियों और सिस्टम सहायकों के क्षमता संर्बधन के लिए समयसमय पर पुनश्चर्या प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया है। अधिकारियों और कर्मचारियों के अलावा, बिहार न्यायिक अकादमी ने भी विद्वान अधिवक्ता के लिए ईकोर्ट और उसकी सेवाओं के संबंध में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया।

    इसके अलावा, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा न्यायमंडल में ईकोर्ट शुल्क और ईस्टाम्पिंग के लिए प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किया गया है और यह उच्च न्यायालय सहित लगभग सभी जिला न्यायालयों में संचालित है।

    तकनीकी मानव शक्ति:- हमने उच्च न्यायालय में 1 वरिष्ठ सिस्टम अधिकारी, 1 सिस्टम अधिकारी, 2 सिस्टम सहायक, प्रत्येक जिला मुख्यालय में 1 सिस्टम अधिकारी, 2 सिस्टम सहायक और प्रत्येक अनुमंडल न्यायालय में 1 सिस्टम सहायक को ई न्यायालय परियोजना के तहत कम्प्यूटरीकरण के रखरखाव के लिए तैनात किया है।

    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग:-

    अदालतों और जेलों में सुविधाएं: वर्तमान में 37 जिला न्यायालयों और 16 अनुमंडल न्यायालयों में पॉइंट टू पॉइंट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधा उपलब्ध है, जिसमें राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए गए 53 न्यायालय हेतु स्थान शामिल हैं।

    स्टूडियो आधारित वीसी : पटना उच्च न्यायालय में स्टूडियो कोर्टको चालू किया गया। प्रत्येक जिले में दो स्टूडियो कोर्टऔर प्रत्येक अनुमंडल में एक स्टूडियो कोर्टके साथ यह सुविधा जिला न्यायालयों तक भी विस्तारित है।

    वेब आधारित वीसी: ब्रॉडबैंड सुविधा के साथ एमपीएलएस कनेक्टिविटी बीएसएनएल द्वारा प्राथमिक कनेक्शन के रूप में और एयरटेल द्वारा द्वितीय कनेक्शन के रूप में प्रदान की गई है। जिले के प्रत्येक न्यायालय को 8 एमबीपीएस से 34 एमबीपीएस की गति के साथ एमपीएलएस कनेक्टिविटी प्रदान की गई है।

    वीसी ऐप्स: कोविड-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यवाही की ईसुनवाई के लिए बिहार के सभी न्यायिक अधिकारियों को “माइक्रोसॉफ्ट टीम्स” सॉफ्टवेयर प्रदान किया गया है।

    पावर बैकअप के लिए सौर ऊर्जा:- सर्वर और न्यायिक सेवा केंद्रों के लिए यूपीएस और डीजी सेट परियोजना के चरण I और चरण– II में स्थापित किए गए हैं, लेकिन thin client, प्रिंटर और अन्य हार्डवेयर के लिए पावर बैकअप का प्रावधान नहीं है। . इस संबंध में, नीति दस्तावेज में पर्यावरण के अनुकूल और आसानी से उपलब्ध होने के कारण वैकल्पिक स्रोत के रूप में सौर ऊर्जा का उपयोग करने का प्रस्ताव है। शुरू में कुल अदालत परिसरों के 5% को आच्छादित करने का प्रस्ताव है, इस प्रकार हमने इस पर काम करना शुरू कर दिया और रूफ टॉप सोलर पैनल की स्थापना के लिए कुल 38 न्यायमंडल का चयन किया। ब्रेडा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार 31 स्थानों पर स्थापना कार्य पूरा हो गया है और 4 स्थानों पर कार्य प्रक्रियाधीन है। इसके अलावा 3 स्थानों के लिए, राज्य सरकार द्वारा ब्रेडा को निधि आवंटित नहीं की गई है।

    सुरक्षा के उद्देश्य से कोर्ट रूम और कोर्ट परिसर में सीसीटीवी कैमरा लगाना:- राज्य सरकार us बिहार के अधीनस्थ न्यायालय (सबऑर्डिनेट कोर्ट) के कोर्ट रूम और कोर्ट परिसर में सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए बेल्ट्रॉन को कार्य आदेश जारी किया है। अब तक, 79 स्थानों में से 68 स्थानों पर न्यायालय कक्षों में सीसीटीवी कैमरा स्थापित और कार्यात्मक है और सुरक्षा के उद्देश्य से 79 स्थानों में से 67 स्थानों पर भी स्थापित किया गया है।

    फाइलिंग, भुगतान, एनएसटीईपी, आईसीजेएस, सेवा केंद्र की स्थिति और विलंब के कारण (एनजेडीजी पर)

    ई फाइलिंग

    एन एस टी ई पी

    आईसीजेएस

    भुगतान

    -सेवा केंद्र

    देरी के कारण (एन जे डी जी)

    माननीय उच्च न्यायालय में लागू किया गया।

    जिला न्यायालय में लागू

    जिला न्यायालय में लागू

    माननीय उच्च न्यायालय और जिला न्यायालय के लिए न्यायालय शुल्क के रुप में भुगतान लागू किया गया है।

    पटना उच्च न्यायालय, पटना सिविल कोर्ट, बेतिया (पश्चिम चंपारण), सीवान सिविल कोर्ट, वैशाली सिविल कोर्ट, नालंदा सिविल कोर्ट और बेदौली, लखनौर पंचायत (मसौरी) में स्थापित।

    जिला न्यायालयों के लिए लंबित मामलों (2 वर्ष से अधिक) में देरी का निराकरण एनजेडीजी साइट पर लगभग 96% पूरा हो चुका है

    एनजेडीजी पर आदेश/निर्णय:- बिहार के अधीनस्थ न्यायालयों के कुल 1329036 आदेश एनजेडीजी पर अपलोड किए गए हैं।

    क्लाउड पर सीआईएस:- गया जिले के लिए सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।

    एनजेडीजी पर न्यायिक अधिकारी के विवरण का अद्यतन: – माननीय ईसमिति, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने न्यायिक अधिकारियों के लिए एसएमएस की सुविधा शुरू की, ताकि यह पता चल सके कि कितने मामले उनकी अदालतों में दैनिक रूप से अदिनांकित हो रहे हैं (उन मामलों की जिनकी अगली लिस्टिंग तिथि वर्तमान तिथि से कम है) के आधार पर, उस उद्देश्य के लिए एनजेडीजी पर न्यायिक अधिकारियों के विवरण दर्ज करना और अद्यतन करना आवश्यक है, वही हमारे द्वारा दर्ज किया गया है।

    इसके अलावा, सभी न्यायिक अधिकारी JustIS और GIMS ऐप पर शामिल हो गए हैं, जो NJDG से अपने अदालत के डेटा की नवीनतम स्थिति जैसे आज के मामले, लंबित मामले, अदिनांकित मामले, निपटान मामले आदि प्रदान करते हैं।

    कोर्ट सेवा प्रचार और जागरूकता: – माननीय ईसमिति, भारत के सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के अनुसार वादियों, अधिवक्ताओं और अन्य हितधारकों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए ईकोर्ट सेवाओं के प्रचार और जागरूकता पोस्टर बिहार के अधीनस्थ न्यायालयों में प्रसारित किए जाते हैं और जिलों की अदालत परिसरों की दीवारों पर भी उन्हें चिपकाया जाता है

    बैकलॉग डाटा एंट्री: – कोर्ट परियोजना के कुशल कार्यान्वयन और सीआईएस सॉफ्टवेयर के माध्यम से नागरिक केंद्रित सेवाओं के वितरण के लिए सीआईएस में सभी मामलों को दर्ज करना और अद्यतन करना आवश्यक है। इसे प्राप्त करने के लिए, अधिकांश स्थानों के लिए बैंकलॉग मामले की डेटा प्रविष्टि का कार्य पूरा कर लिया गया है।

    बिहार के जिला न्यायालयों द्वारा दी गई ईकोर्ट नागरिक केंद्रित सेवाएं: – कोर्ट परियोजना वादियों, वकीलों और अन्य हितधारकों को एसएमएस, ईमेल, वेब पेज, कोर्ट परिसर में कियोस्क मशीन और न्यायायिक पदाधिकारियों के कोर्ट रूम के बगल में ऑनलाइन डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से कई तरह की सेवाएं प्रदान करती है। यहाँ सूचीबद्ध सेवाओं में से कुछ निम्नलिखित हैं:-

      • एसएमएस पुल सेवा।
      • ऑनलाइन मामले की स्थिति।
      • कोर्ट परिसर में कियोस्क मशीन।
      • ऑनलाइन वाद सूची।
      • स्वचालित ईमेल सेवा।
      • अग्रिम वाद सूची।
      • आदेश/निर्णय एनजेडीजी पर उपलब्ध है।
      • माननीय द्वारा लॉन्च किए गए Android ऐप के माध्यम से मामले की स्थिति का पता लगाएं
      • समिति भारत का सर्वोच्च न्यायालय।
      • जिला न्यायालय की वेबसाइट।
      • बिहार के अधीनस्थ न्यायालयों में न्यायिक अधिकारी के न्यायालय कक्षों के बाद डिस्प्ले बोर्ड स्थानों के माध्यम से चल रहे मामलों की ऑनलाइन स्थिति।
      • Android ऐप के माध्यम से पता विवरण के साथ कोर्ट कॉम्प्लेक्स स्थानों का पता लगाएं।
      •  भारत के सर्वोच्च न्यायालय के माननीय ईसमिति के निर्देश पर पोस्टर और संकेत के माध्यम से बिहार के अधीनस्थ न्यायालयों में एनजेडीजी और ईकोर्ट सेवाओं के बारे में वादियों/लोगों/अधिवक्ताओं के लिए जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया गया है।
      • एसएमएस पुल सेवा ईकोर्ट<स्पेस><सीएनआर नंबर> 9766899899 पर

    परियोजना को कायम रखना :- केंद्र सरकार, राज्य सरकार और पटना उच्च न्यायालय द्वारा ईकोर्ट परियोजना के तहत समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। बिहार राज्य सरकार परियोजना को कायम रखने के लिए वित्तीय वर्ष में उच्च न्यायालय और जिला न्यायालयों को ईकोर्ट एमएमपी परियोजना के तहत निधि प्रदान करके वित्तीय सहायता दे रही है।