Close

    श्री एसबी सिंह

    • पद: उप निबन्धक

    बिट्स पिलानी के भूतपूर्व छात्र, सरकारी क्षेत्र में आईटी में महत्वपूर्ण परिवर्तन के नेतृत्वकर्ता के रूप में 34 वर्ष का लंबा अनुभव, संगठन प्रमुख के रूप में बिहार, झारखंड और यू.पी. में आईसीटी गवर्नमेन्ट सेटअप/इन्फ्रा को अग्रणी बनाया। अपने लंबे कार्यकाल के दौरान, उन्होंने राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी), कस्टम परियोजना के लिए राष्ट्रव्यापी आईसीटी समाधान, देश में ई-कोर्ट-एमएमपी की प्रस्तुति और न्यायपालिका को आईसीटी की छत्रछाया के तहत देश के विभिन्न सांविधिक निकायों और न्यायाधिकरणों के एकीकरण जैसी राष्ट्रव्यापी आईसीटी परियोजनाओं की कल्पना की है। उनका अनुकरणीय योगदान राष्ट्रीय ख्याति के शीर्ष सूचना प्रौद्योगिकी निकायों में प्रशंसनीय हैं।
    ये सार्वजनिक प्रशासन 2006-07 में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार, DoPT से ई-गवर्नेंस अवार्ड, और भारत सरकार से NASSCOM ऐसे कई उच्च स्तरीय पुरस्कार/प्रशंसा पत्र और एलएमए आदि द्वारा परिवर्तन नेतृत्वकर्ता सम्मान के प्राप्तकर्ता हैं। आईसीटी के नेतृत्व वाली सार्वजनिक सेवाओं को समृद्ध करने के लिए संपूर्ण जीवन समर्पित किया, जो वंचित और उपेक्षित हैं, देश के ‘डिजिटल भारत कार्यक्रम’ को आकार देने में भी इन्होंने महत्वपूर्ण आईसीटी योगदान द्वारा प्रमुख भूमिका निभाई।
    वर्तमान पद और पोस्टिंग का स्थान
    वर्तमान में वह राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार में उप महानिदेशक हैं और नई दिल्ली में नियुक्त हैं।