Close

    उच्च न्यायालयों के लिए एन.जे.डी.जी. का शुभारंभ

    Publish Date: दिसम्बर 18, 2020
    njdg-launch

    उच्च न्यायालयों के लिए राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड (एन.जे.डी.जी.) को भारत के महान्यायवादी श्री के.के. वेणुगोपाल, द्वारा जिसमें माननीय डॉ न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़(अध्यक्ष, ई-समिति), श्री तुषार मेहता (भारत के सॉलिसिटर जनरल), श्री बरुन मित्रा (सचिव,न्याय), माननीय श्री न्यायमूर्ति आर सी चव्हाण, (उपाध्यक्ष, ई-समिति), श्री संजीव कलगाँवकर, (महासचिव, भारतीय सर्वोच्च न्यायालय) और अन्य ई-समिति के सदस्य की उपस्थिति में ३ जुलाई २०२० को लॉन्च किया गया था।

    एन.जे.डी.जी. केस डेटा का भंडार है और इसे लचीली खोज सुविधाओं के साथ बनाया गया है। २३ जुलाई, २०२० तक, जिला और तालुक न्यायालयों के लिए एन.जे.डी.जी. पर ३,३४,११,१७८ लंबित मामलों का डेटा उपलब्ध है। इस डेटा को https://njdg.e-Courts.gov.in/njdgnew/index.pp पर एक्सेस किया जा सकता है।

    ४३,७६,२५८ लंबित मामलों का डेटा उच्च न्यायालयों के लिए एन.जे.डी.जी. पर उपलब्ध है और इसे https: //njdg.e Courts.gov.in/hcnjdgnew/ पर एक्सेस किया जा सकता है।

    एन.जे.डी.जी. के निर्माण की विश्व बैंक ने भी प्रशंसा की है और भारत को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में २० रैंक आगे बढ़ाने में योगदान दिया है।