Close

    ई-कोर्ट सेवा मोबाइल एप

    ECourts APP

    कोर्ट सेवा मोबाइल एप्लीकेशन को देश में एक क्रांतिकारी न्यायालय सूचना उपकरण के रूप में डिजिटल इंडिया पुरस्कार प्राप्त हुआ। ईकोर्ट सर्विस मोबाइल एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप्लिकेशन स्टोर पर उपलब्ध है। वाद स्थिति, वाद सूची, कोर्ट के आदेशों को इस मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, ये इन सेवाओं को 24X7 उपलब्ध कराता हैं। यह न्यायपालिका के सदस्यों, अधिवक्ताओं, वादकारियों, पुलिस, सरकारी अभिकरणों और अन्य हितधारियों के लिए एक उपयोगी साधन है। यह सी.एन.आर.[जिला या तालुका न्यायालय में दायर किए गए प्रत्येक वाद को दी गयी एक विशिष्ट संख्या], पक्षकारों का नाम, अधिवक्ता का नाम, एफ.आई.आर. संख्या, वाद प्रकार या सुसंगत अधिनियम जैसे विभिन्न मापदण्ड़ों में न्यायालय प्रणाली में लंबित मामलों से संबंधित आंकड़ों को पुनः प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है।

    जिला और तालुका न्यायालयों के लिए राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड (एनजेडीजी) पर उपलब्ध आंकड़ों को अब इस मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। डाउनलोड की सं. 46,50,000 (4.65 मिलियन) से अधिक हो गई है और यह इस एप्लीकेशन की उपयोगिता और लोकप्रियता को बताती है।

    एप्लिकेशन को क्यूआर कोड फीचर के साथ अपडेट किया गया है। एक उपयोगकर्ता को बस क्यूआर कोड स्कैन करके एक मोबाइल फोन पर केस विवरण मिल सकता है। ईकोर्ट वेबसाइट और ईकोर्ट सेवा मोबाइल एप्लिकेशन से क्यूआर कोड प्राप्त किया जा सकता है। इसमें वाद का इतिहासभी शामिल है जो किसी विशेष मामले में उसकी पहली सुनवाई के समय से लेकर उसकी वर्तमान स्थिति तक पारित आदेशों और सभी घटनाओं को देखने में सक्षम बनाता है। वादों में पारित निर्णयों और आदेशों को देखने के लिए अपील में ही लिंक प्रदान किए जाते हैं। डेट केसलिस्ट फीचर अधिवक्ताओं के लिए वाद सूचियों के सृजन को सुकर बनाता है।